रंगून

Jyoti Jaiswal February 24, 2017 15:45 IST
Movie Name: Rangoon
Critics Rating: 3.5 / 5
Release Date: Feb 24, 2017
Star Cast: kangana ranaut, Shahid Kapoor, Saif Ali Khan
Director: विशाल भारद्वाज
Genre: एक्शन-रोमांटिक फिल्म
Advertisement

शाहिद कपूर, कंगना रनौत और सैफ अली खान के अभिनय से सजी फिल्म ‘रंगून’ आज बड़े पर्दे पर रिलीज हो गई। विशाल भारद्वाज के निर्देशन में इस फिल्म की कहानी शाहिद-कंगना और सैफ के लव ट्रायंगल पर आधारित है, जो गुलाम भारत और दूसरे विश्वयुद्ध के परिदृश्य में चलती रहती है। विशाल की बाकी फिल्मों की तरह इस फिल्म में भी भव्य लोकेशन और कमाल की सिनेमैटोग्राफी देखने को मिल रही है। लेकिन फिल्म लंबी है और अंत तक आते आते मेलोड्रामा लगने लगती है। वैसे विशाल भारद्वाज की अपनी फैन फॉलोइंग और अगर आप उनकी फिल्में पसंद करते हैं तो ‘रंगून’ आपको निराश नहीं करेगी।

फिल्म की कहानी-

ये फिल्म बॉलीवुड की एक्शन क्वीन मिस जूलिया (कंगना रनौत) की है जो रूसी बिलिमोरिया (सैफ अली खान) की प्रोडक्शन कंपनी में काम करती है। दोनों एक-दूसरे से पसंद करते हैं। इस बीच जूलिया को बर्मा की सीमा पर सैनिकों के मनोरंजन के लिए भेजा जाता है, वहां भारतीय सिपाही नवाब मलिक (शाहिद कपूर) जूलिया के साथ जाता है और जूलिया नवाब मलिक के नजदीक आ जाती है। जूलिया के वापस आने के बाद शुरू होती है प्यार, जंग, और जलन की कहानी। रूसी बिलिमोरिया (सैफ अली खान) जो जूलिया के लिए अपनी पत्नी तक को तलाक दे चुका है उसे नवाब मलिक (शाहिद कपूर) और जूलिया (कंगना) के अफेयर के बारे में पता चल जाता है। उधर सुभाष चंद्र बोस की आजाद हिंद फौज भारत को अंग्रेजों से आजाद कराने में जुटी है। फिल्म में लव ट्रायंगल और देश भक्ति एक साथ चलती रहती है।

कलाकारों का अभिनय-

'रंगून' के तीन हीरो हैं शाहिद, सैफ और कंगना, और फिल्म की असली हीरो कोई और नहीं कंगना रनौत हैं। विशाल ने कंगना को सबसे ज्यादा स्पेस दिया था, और कंगना कहीं भी निराश नहीं करती हैं। अपनी पिछली फिल्मों की तरह इस बार भी कंगना ने अपने अभिनय से दिल जीत लिया है। एक्शन करते हुए वो अच्छी लगी हैं। शाहिद कपूर और सैफ अली खान की जितनी तारीफ की जाए वो कम है। सैफ अपने छोटे से रोल में भी छाप छोड़ गए हैं। इंटरवल के बाद सैफ का किरदार उभर कर सामने आता है।

फिल्म का बेस्ट सीन-

एक सीन में मिस जूलिया बनी कंगना एक जापानी सिपाही से बात करती हैं, जापानी सिपाही को हिंदी नहीं आती और जूलिया को जापानी नहीं आती, उन दोनों की बातें सुनकर आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे।

क्यों देखें 'रंगून'-

फिल्म की सबसे बड़ी ताकत फिल्म का लाजवाब फिल्मांकन, युद्ध के जानदार सीन और खूबसूरत लोकेशन। फिल्म की ज्यादातर शूटिंग अरुणाचल प्रदेश में हुई है। फिल्म देखते हुए आपको लगेगा आप कोई हॉलीवुड की पीरियड फिल्म देख रहे हैं। फिल्म 2-3 हॉलीवुड फिल्म से प्रेरित भी है। इसके अलावा विशाल के निर्देशन और कंगना की एक्टिंग के लिए भी आपको ये फिल्म देखनी चाहिए। फिल्म के डायलॉग काफी अच्छे हैं उर्दू शायरी करता हुआ ब्रिटिश कमांडर हमें हंसाता है। वो फिल्म का विलेन भी है। एक जगह वो तंज कसता है कि आगे चलकर भारत भ्रष्ट देश बन जाएगा। ये सुनकर हंसी आ जाती है।

'रंगून' में खामीः

फिल्म की कहानी में मेलोड्रामा ज्यादा है। कहीं-कहीं फिल्म उबाऊ लगने लगती है। फिल्म के क्लाइमेक्स और अच्छा किया जा सकता था। ओवरऑल हम इस फिल्म को 3.5 स्टार दे रहे हैं।